Saturday, December 3, 2022
Google search engine
HomeUncategorizedWhat should we do to keep the body healthy :शरीर को स्वस्थ...

What should we do to keep the body healthy :शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमें क्या करना चाहिए

स्वास्थ्य समश्याओ के बढ़ने से अनेको चुनोतिया सामने कड़ी हो गई है. सबसे प्रमुख चुनौती है की अगर बात करे तो वह है आबादी के अनुपात में जान सुविधाओं, अस्पतालों और सही उपचार एवं जागरूकता की भारी कमी. सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं, आधारभूत संरचना, दवाइयों, कुशल व प्रशिक्षित नर्सिंग स्टाफ एवं अन्य सुविधाओं की भारी कमी के कारन देश में स्वास्थ्य सेवाएँ सबसे बदतर हालात में हैं. ऐसे में इंसान करे तो क्या करे. किसके भरोसे बैठे ? 

स्वस्थ रहने के लिए और कौन कौन सी बातें आवश्यक है?

नियमित व्यायाम आपको स्वस्थ और ऊर्जावान रहने में मदद कर सकता है. यह आपको सुंदर और युवा बनाता है. व्यायाम स्वास्थ्य रोगों और स्ट्रोक जैसी अनेको घातक बीमारियों को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. अब लोगो के पास यही विकल्प है कि वो शारीरिक अभ्यास से स्वयंको स्वस्थ रखे.  व्यायाम हमारे तनाव और चिंता को कम करता है जिससे आप अनेको रोगो से बच सकते है. इससे हमारी  मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत होती हैं और शरीर में इम्युनिटी का स्तर लगातार बढ़ता है. यह आपको  ब्लड शुगर, दिल का दौरा, मोटापा और कैंसर जैसी बीमारियों से बचाने में भी मदद करेगा. यह मानकर चले कि आपकी सुरक्षा और आपके परिवार का स्वस्थ केवल आपके हाथो में है. 

जागरूकता के साथ जीना आपका परम् उद्देश्य होना चाहिए. योग और व्यायाम जरूर करे यह हमारे आत्मविश्वास में भी सुधार करता है, मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ाता है और हमारी याददाश्त को तेज करता है. अगर हम शारीरिक रूप से स्वस्थ हैं तो इसमें मानसिक स्थिरता या मन की शांति भी शामिल है. व्यायाम के साथ उचित आहार भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. आम तौर पर एक स्वस्थ आहार में उचित तत्व होते है जो शरीर को ताकत देते है.  हरी और ताजी सब्जियां , दूध ,फल , खनिज, प्रोटीन और अन्य  विटामिन देने वाले भोजन शारीरिक ताकत देते है उनका प्रयोग अत्यंत आवश्यक है. योग करना आपकी दिनचर्या में एक नियमित व्यायाम है, इससे आपको अपनी फिटनेस, स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा स्तर को बनाए रखने में भी मदद मिलती है. 

स्वास्थ्य की अच्छी आदतें कौन सी है?

आज यह जरुरी विषय हो गया है कि स्वस्थ रहने के लिए क्या खाना चाहिए एयर दिनचर्या को कैसे ठीक किया जाए. इसलिए ऐसी आदतों को बढ़ावा देना जरुरी है जो हर पल आपके स्वस्थ को लाभ दे. स्वस्थ आदतें हमारी शारीरिक बनावट में भी सुधार करती हैं, मानसिक स्थिरता, किसी भी कार्य को करने की क्षमता जो आपको तनाव मुक्त जीवन जीने में मदद करती है. खुश मिजाज और उच्च ऊर्जा स्तर आदि को बनाए रखने में मदद करती है. स्वास्थ्य अनेको मापदंडों से प्रमुख हो सकता है – शारीरिक, पोषण और मनोवैज्ञानिक. स्वस्थ और फिट रहने के लिए कुछ बिंदु.

  • 1. खूब पानी पिएं जरूरी है.
  • 2. अपना संतुलित आहार उचित समय पर खाएं.
  • 3. उचित व्यायाम और योग करना, स्वस्थ गतिविधियों में भी भाग लेना.
  • 4. अच्छी नींद लें, बच्चों को 9.5 घंटे और वयस्कों को 7-9 घंटे की नींद लेनी चाहिए.
  • 5. फाइबर विटामिन और प्रोटीन की उचित मात्रा लें.
  • 6. विभिन्न आउटडोर गेम्स खेलें.
  • 7. हमें तरोताजा रखने के लिए नियमित रूप से सुबह की सैर करें. 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments