Saturday, December 3, 2022
Google search engine
HomeEconomic frontFinanceWhat is embedded finance : प्रत्येक भारतीय ने प्रति दिन...

What is embedded finance : प्रत्येक भारतीय ने प्रति दिन अपने फोन पर 4.7 घंटे बिताए.

शब्द “embedded” का शाब्दिक अर्थ है “किसी चीज़ को किसी अन्य चीज़ में, किसी वित्तीय लाभ के लिए  मजबूती से और गहराई से फिक्स करना”, और इस प्रकार embedded finance एक गैर-वित्तीय पेशकश के लिए वित्तीय प्रस्तावों को साथ लेकर या संलग्न करने के लिए अनुमति देता है. इसका एक सरल उदाहरण होगा – फ्लाइट टिकट बुक करते समय यात्रा बीमा के लिए पॉप-अप ऐड दिखाना. होटल रेस्टोरेंट, फिटनेस ,Gym सप्लीमेंट्स या पैकेज्ड फ़ूड सर्च करते समय हॉस्पिटल या ब्लड टेस्ट पॉप-अप ऐड दिखाना.

दुनियाँ अर्थप्रधान हो चुकी है अब सबकुछ embedded finance पर आधारित है.  

एक अध्ययन के अनुसार, भारत में प्रत्येक मोबाइल यूजर ने सामूहिक रूप से 2021 में शॉपिंग ऐप्स पर कुल 7.6 बिलियन घंटे बिताए है. प्रत्येक व्यक्ति ने प्रति दिन अपने फोन पर 4.7 घंटे बिताकर दुनियाँ के सभी रिकार्ड्स को तोड़ दिया है. 2019 -20  के मुकाबले यह अत्यधिक है. लोग समझ सकते है की वे  अपने द्वारा खरीदे जाने वाले उत्पादों के उपभोक्ताओं के रूप में खुद को ऑनलाइन बाजार में स्थापित कर रहे है. 

भारत में उपभोक्ताओं का एक आभासी बाजार खड़ा हो चुका है.  वे भी स्पष्ट रूप से उपभोक्ता बन चुके है. भारत में शुरुआत में जिस विषय को लेकर भय और आलोचना होती है. वह कारोबार अत्यधिक तेजी से फैलता है. भुगतान, बीमा, वित्तपोषण या अनेको विज्ञापनों आदि से गुप्त वित्तीय प्रस्तावों की पेशकश यहाँ बड़ी आसानी से हो जाती है. ये गुप्त वित्तीय पेशकश एम्बेडेड वित्त की छत्रछाया में आती हैं. embedded finance आज माइक्रो से लेकर लार्ज स्केल वित्तीय संस्थानों के लिए चमत्कार साबित हो रहा है और भविष्य में यह गुणात्मक परिणाम दिखाने जा रहा है.  

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments