मेज़न इंडिया ने 10 लाख विक्रेताओं को शामिल कर इतिहास रच दिया. ( Amazon India online shopping )
अमेज़न इंडिया ने बुधवार Dec 15, 2021 को अपने प्लेटफॉर्म पर 10 लाख विक्रेताओं को शामिल करने का मील का पत्थर पार कर लिया है। कंपनी ने 2013 में अपने निगमन के दौरान 100 विक्रेताओं के साथ शुरुआत की थी।
“विशेष रूप से, Amazon.in पर 90 प्रतिशत से अधिक विक्रेता छोटे और मध्यम स्थानीय व्यवसाय हैं और बाज़ार में इनमें से आधे से अधिक विक्रेता टियर 2 और टियर 3 शहरों से आते हैं। जनवरी 2020 से, 4.5 लाख से अधिक नए विक्रेता प्लेटफॉर्म में शामिल हुए हैं और इनमें से 1 लाख से अधिक नए विक्रेता स्थानीय ऑफ़लाइन खुदरा विक्रेता और पड़ोस के स्टोर हैं, जिन्होंने अपने कार्यक्रम पर स्थानीय दुकानों के माध्यम से अमेज़ॅन बाज़ार में प्रवेश किया है.
200 प्रतिशत की वृद्धि
Amazon ने अपना B2B ऑनलाइन मार्केटप्लेस, जिसे सितंबर 2017 में भारत में लॉन्च किया गया था, आज इसमें बिक्री में सालाना आधार पर amazon sale में 200 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है और यह छोटे और मध्यम व्यवसायों के लिए 160 मिलियन उत्पादों का सबसे बड़ा GST- प्रदान करता है। अमेज़ॉन ने भारत के ऑनलाइन बाजार में अच्छा स्थान हासिल कर लिया है. नए ग्राहक प्रतिदिन Amazon login कर कर रहे है.
भारत पाँचवाँ देश
भारत पाँचवाँ देश था जहाँ अमेज़न बिजनेस शुरू किया गया। amazon shopping आज देश भर के व्यवसायों के लिए 160 मिलियन उत्पादों के लिए वन-स्टॉप शॉप प्रदान करता है और
amazon prime भी एक अच्छा विकल्प साबित हुआ है. पीटर जॉर्ज, निदेशक, अमेज़ॅन बिजनेस – इंडिया, का कहना है कि “अमेज़ॅन बी2बी मार्केटप्लेस Amazon.in, हमारे बी2सी (बिजनेस टू कंज्यूमर) मार्केटप्लेस पर खरीदारी के अनुभव और सुविधा को मर्ज करता है, जिसमें विशेष रूप से व्यवसायों के लिए आवश्यक विशेषताएं हैं, जिनमें केवल बिजनेस प्राइसिंग, बल्क ऑर्डर के लिए बिजनेस इनवॉइस शामिल हैं।
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2015 में यूएस में लॉन्च किया गया, Amazon Business अब स्पेन, फ्रांस, इटली, यूएस, यूके, जर्मनी, जापान और भारत सहित आठ भौगोलिक क्षेत्रों में उपलब्ध है। यह उन विक्रेताओं को अनुमति देता है जिनके पास जीएसटी नंबर है, वे बिक्री कर सकते हैं और जीएसटी नंबर वाले किसी भी व्यवसाय को खुद को खरीदार के रूप में पंजीकृत करने की अनुमति देता है। प्लेटफ़ॉर्म पर बेचे जाने वाले सभी उत्पाद जीएसटी शिकायत व्यवसाय चालान के साथ आएंगे, जिससे ग्राहक जीएसटी इनपुट टैक्स क्रेडिट का दावा करके व्यावसायिक खरीदारी पर 5 प्रतिशत से 28 प्रतिशत तक की बचत कर सकेंगे।
सालाना बिक्री 200 फीसदी
सेलर्स और बिजनेस ग्राहकों को अमेजन से बिजनेस एनालिटिक्स मिलता है, जो कस्टमाइज्ड रिपोर्ट के साथ बिजनेस खर्च की जानकारी देता है। उन्हें अमेज़न के 50 से अधिक केंद्रों के नेटवर्क के माध्यम से डोरस्टेप डिलीवरी के साथ तेज़ और विश्वसनीय शिपिंग की सुविधा भी मिलती है।
जॉर्ज ने कहा कि बी2बी मार्केटप्लेस पर बिक्री सालाना 200 फीसदी बढ़ रही है, मांग और बिक्री के मामले में शीर्ष श्रेणियां पीछे हैं, इसके बाद इलेक्ट्रॉनिक्स, मोबाइल फोन, किचन और घर का सामान शामिल हैं।
आंकड़ों के अनुसार
बाजार अनुसंधान के आंकड़ों के अनुसार, ईकॉमर्स मार्केटप्लेस अमेज़ॅन इंडिया और वॉलमार्ट के स्वामित्व वाले फ्लिपकार्ट को 2021 के त्योहारी महीने के दौरान कुल बिक्री में $ 9.2 बिलियन का व्यापार करने की उम्मीद है, जो पिछले साल की समान अवधि से 42% अधिक है, जब यह 6.5 बिलियन डॉलर था। फर्म फॉरेस्टर रिसर्च जिसे विशेष रूप से ईटी के साथ साझा किया गया था।