Sunday, December 4, 2022
Google search engine
HomeTechfrontTechnologyWhat is Metaverse : मेटावर्स क्या है ?

What is Metaverse : मेटावर्स क्या है ?

आपके मन में यह सवाल होगा कि आखिर ये Metaverse क्या विषय है ? Facebook के एक नए प्रोजेक्ट से यह नाम चर्चा में आया है. यह भी एक सोशियल प्लेटफॉर्म कि तरह ही होगा जिसमे आप घर बैठे आभासी दुनिया में यात्रा कर सकेंगे. फेसबुक ने इसका नाम Metaverse (मेटावर्स) है. जो की इंटरनेट और डिजिटल दुनिया में आज यह चर्चा का हॉट टॉपिक बन गया है. अंग्रेजी फिल्मो कि हिंदी डबिंग भाषा में बोले तो आप यही कहेंगे, वाह क्या बात है मजा आ जायेगा. आइये जानते है मेटावर्स क्या है और इसके आने से आपके आम इंसानो के सोशल व्यक्तित्व में क्या क्या बदलाव आ सकते है.

Metaverse Kya Hai in Hindi मेटावर्स क्या है ? what is metaverse ?

Metaverse Kya Hai in Hindi / मेटावर्स क्या है ?
आइये इस आभासी दुनिया का सफर करते है. जैसे कि आपके अनेको सवाल होंगे. Metaverse कैसा होगा ? इसके लिए क्या उपकरण होंगे ? और क्या Metaverse के आने के बाद Facebook बंद हो जाएगा? ऐसा सवाल भी लोग अक्सर पूछ रहे है. तो आइये Metaverse में आपका स्वागत है दोस्तों.

Metaverse इंटरनेट पर एक ऐसी virtual दुनिया है, जहाँ पर आपको एक अलग ही तरह का अनुभव मिलेगा. हां यह एक जिन्दा सपने कि तरह होने जा रहा है. यहाँ मोठे लोग दबा कर खाना खा सकेंगे और सुकड़े पहलवान भी जोर आजमाइश करेंगे. यह वर्चुअल दुनिया होगी यानि आपकी इस दुनिया का आभास, वास्तविकता में कुछ नहीं होगा लेकिन आभास से आप कही भी जाकर आ सकेंगे. आप अभी से कही जाने का प्लान तो नहीं बना रहे ?

Online दुनिया तैयार


यह केवल कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी का एक नया अविष्कार है Online दुनिया तैयार की गई जाएगी. जो कि बिल्कुल ही हमारे रियल दुनिया की तरह ही दिखाई देगी . हॉलीवुड में ऐसे अनेको फिल्मे भी आचुकी है. हाल ही में OTT platform Hotstar पर free Guy नाम से एक फिल्म आ चुकी है. ये बिलकुल वैसा ही होने वाला है. बस फर्क इतना है कि आप खुद भी इसमें हिस्सा ले सकते है. मेटावर्स में आप अपना अकाउंट बना कर अपना एक अवतार क्रिएट कर सकते हैं. जो की इस Virtual world में एक अद्वतीय पहचान देता है.इस दुनिया में आप जो काम करेंगे उसका पैसा भी मिलेगा. तब आ कहेंगे ये हुई न बात.

metaverse game कि तरह होगा, आपको इसमें कुछ टेस्ट पुरे करने होंगे और हर टास्क का प्राइस होगा.

क्या फेसबुक का नया नाम मेटा होगा ?

Metaverse login कर आप अपने दोस्तों से बाते कर सकते हैं, दोस्तों रिस्तेदारों आदि किसी को भी आप अपने पास महसूस कर सकते हैं. metaverse video कि तरह अनुभव देगा, जैसे आप एक फिल्म के किरदार हो. ठीक उसी तरह ही मेटावर्स में संभव है फिर चाहे कोई दूर हो या पास. आज metaverse examples के लिए आप वीडियो गेम्स और फिल्मो को ले सकते है.

metaverse app को अन्य मीडिया प्लेटफॉर्म कि तरह लोग पैसा कमाने के लिए भी इस्तेमाल करेंगे. यह विश्व का सबसे बड़ा रेवेन्यू मॉडल हो सकता है ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है. अब सवाल यह है कि फेसबुक का नया नाम मेटा रखा जा रहा जोकि मेटावर्स शब्द से लिया गया है या मेटवरसे कोई अलग प्लेटफार्म होगा, यह अभी तक साफ़ नहीं हुआ है. लेकिन अभी तक यही मन जा रहा है कि फेसबुक का नाम बदलकर ही मेटा किया जायेगा क्योकि यहाँ पहले से करोड़ो सब्सक्राइबर मौजूद है. फेसबुक का नाम मेटा रखा जाना है. अब तक फेसबुक का नाम बदला नहीं गया, इसलिए फेसबुक का नाम कब बदला जाएगा, इसके बारे में कोई भी जानकारी ऑफिशियल नहीं है.

मेटावर्स क्या है (Metaverse Kya Hai)

मेटावर्स ऐसा वर्चुअल प्लेटफॉर्म होगा जो सोशल प्लेटफार्म को नेक्स्ट लेवल पर ले जाने वाला है यह आपको यानि users को को गजब का अनुभव देने वाला है. ये कहा जा सकता है हि जो कार्य आप नहीं कर सकते उसे कल्पना कर इसमें पूरा किया जा सकता है.जैसी आपने कल्पना की हो. इस प्लेटफार्म से आपको वास्तविकता का आभास होगा और वर्चुअल दुनिया में आप यह सब अनुभव करेंगे. मेटावर्स एक एडवांस्ड वर्चुअल एनवायरनमेंट प्रोजेक्ट है जो दूरिया ख़त्म कर देगा. मेटावर्स आपकी कल्पना से जुड़ी सभी चीजों को अंजाम देगा जैसे फ्रेंड्स और फैमिली के साथ गेट टुगेदर, गेम्स खेलना, बिजनेस से जुड़े काम, शॉपिंग करना या कुछ सीखना. लेकिन इसके कुछ नुक्सान भी समाज को देखने को मिलेंगे.

“स्नो क्रैश” के मेटावर्स पर आधारित

मेटावर्स एक 3D टेक्नोलॉजी पर आधारित विषय है जिसमें आप अपना एक अवतार बना सकते हैैं आप दूसरे लोगों के अवतार से वर्चुअली कनेक्ट कर पाएंगे. Metaverse में कोई भी किरदार अपने हिसाब से अपने अवतार को 3D रूप में तैयार कर सकते हैं, जैसे कि नील स्टीफनसन जो एक साइंस फिक्शन उपन्यासकार हैं, उन्होंने अपने नोवेल “स्नो क्रैश” में मेटावर्स के बारे में बताया था. इस नोवेल में उन्होंने यह दर्शाया था कि कैसे लोग अपने 3D अवतार के माध्यम से एक दूसरे से संपर्क करते हैं.“स्नो क्रैश” के मेटावर्स में दर्शाया गया है कि लोग कैसे वर्चुअल 3D जीवन का अनुभव कर रहे होते हैं. अभी तक कोई भी जानकारी नहीं दी गई है मेटावर्स कब तक पब्लिक डोमेन में आएगा

यह एक असली दुनिया जैसा दिखेगा लेकिन 100 आर्टीफिटियल इंटेलिजेंस पर काम करेगा जो वास्तवित नहीं होगा.मेटावर्स एक सोशल प्लेटफॉर्म है. इसका रूप पूरी तरह से वर्चुअल होगा.

मेटावर्स कैसे काम करेगा यह देखने के लिए लोग उत्सुक है (How it will Work) मेटावर्स के लाभ भी होंगे और खामिया भी /विशेषताएं भी होंगी और नुकसान भी (Metaverse Features / Benefit) मेटावर्स के कुछ उदाहरण (Metaverse Example) अनेको हाल हि में बानी फिल्म्स भी है और वीडियो गेम्स भी मार्किट में उपलब्ध है. लेकिन यह पूरी तरह से एक ने कांसेप्ट पर आधारित है जो इसे सबसे खास बनता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments