Thursday, December 1, 2022
Google search engine
HomeEconomic frontFinanceHow to become a professional stock trader :शेयर ट्रेडिंग कि सफलता के...

How to become a professional stock trader :शेयर ट्रेडिंग कि सफलता के लिए 5 नियम

जब भी कोई शेयर बाजार में शुरुआत करता हैं तो उसके इस प्रकार से अनेको सवाल होते हैं
शेयर ट्रेडिंग कि सफलता के लिए क्या ज़रूरी है? ट्रेडिंग कैसे करे, एक सफल ट्रेडर कैसे बने ?
ट्रेडिंग कि शुरुआत कैसे करे ? Technical Analysis क्या होता हैं ? chart Analysis क्या होता हैं .

How To Become a Stock Trader: A Step-By-Step Guide

चाहे आप Trader हैं य़ा नहीं परंतु शेयर बाजार का नाम आपके लिए अनसुना नहीं होगा. शेयर बाजार में मुनाफा कमाने के लिए केवल पैसे की ही जरूरत नहीं बल्कि आपको इसमें निवेश करने क अटूट नियमो, सावधानी और शेयर बाजार कि भाषा के के साथ पूर्ण जानकारी भी होनी चाहिए. नए लोग ट्रेडिंग कैसे करें ? ट्रेडिंग कैसे सीखें पूरी जानकरी आपको यहाँ उपलब्ध हो जाएगी .

शेयर बाजार में सफल कैसे बने? यह सभी ट्रेडर का सवाल होता हैं. शेयर बाजार के नियमो कि सहायता से आप समझ पाएंगे की कब और कैसे निवेश करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. तो आज हम जानते हैं शेयर मार्केट का गणित और शेयर बाजार से जुड़े कुछ विशेष पहलुओं के बारे में.

1.ट्रेडिंग कि शुरुआत कैसे करे ?

सबसे पहला नियम हैं शेयर ट्रेडिंग की जानकारी और सावधानी. शेयर बाजार में काम करते समय आपको अत्यंत सावधान रहकर कार्य करना होता हैं, जैसे एक सैनिक किसी आतंकवादी से लड़ते हुए पूरी सावधानी रखता हैं और अपने आपका बचाव करने के साथ साथ शत्रु पर वार करता हैं. एक ट्रेडर एक सैनिक की तरह हैं उसे लड़ना भी और अपने कैपिटल का बचाव भी करना हैं. यह बाजार आपका पैसा हड़पने के लिए तैयार बैठा हैं जैसे कोई आतंकवादी सैनिक को गोली मरने के लिए घाट लगाकर बैठा हो. इसलिए आपको पूर्ण सावधान रहना चाइए. सावधानी के लिए आपको बाजार के उतर चढाव की, चार्ट देखने की बदलते हुए ट्रेंड आदि की पूर्ण जानकारी होना आवश्यक हैं. अगर आप अपने स्टॉक का ट्रेंड समझ नहीं पाते तो गैंबलिंग कर रहे हैं. अतः पूर्ण जानकारी के साथ सावधानी से ट्रेडिंग करे.

2.एक सफल सेल्फ ट्रेडर कैसे बने ?

मार्केट में न्यूज और टिप्स प्रोवाइडर के आधार पर निर्णय न लें – ज्यादातर ट्रेडर टिप्स और न्यूज़ पर आश्रित होकर ट्रेड करते हैं और उन्हीं के अधार पर निर्णय लेते है. ऐसा बिलकुल न करे न्यूज़ और टिप्स के आधार पर आपको कभी भी सही मूल्य पर सही एंट्री नहीं मिल पाती और ज्यातर समय आपको नुकसान उठाना पड़ता हैं. यह गलत तरीका हैं, आप दुसरो पर आश्रित होकर पूंजी का रिस्क नहीं ले सकते. आपको स्वयं एक्सपर्ट बनना होगा ताकि आप निपुणता से सही समय पर, सही मूल्य पर और सही ट्रेड ले सके. जरुरी हैं कि आप खुद एक्सपर्ट बने और चार्ट एनालिसिस आदि कि अच्छी जानकारी से स्टॉक में होने वाले उतर चढ़ाव का बढ़िया आंकलन कर उसमे बनने वाले अवसर का लाभ उठाए. एक अच्छा ट्रेडर अवसरवादी होना चाहिए ताकि वो मुनाफा निकल सके. न्यूज की वजह से मार्केट अनेको बार ऊपर नीचे टॉप और बॉटम बनाती रहती हैं. लेकिन गलत टिप्स लेवल्स कि सही जानकारी के आभाव में आप बिच में कही फस जाते हैं और आपको नुकसान उठाना पड़ता हैं. तब आपको ऐसा अनुभव होगा मेरा ट्रेड हमेशा गलत दिशा में ही क्यों होता हैं. इसलिए आपको किसी भी स्टॉक चार्ट पर बनने वाले Top – Bottom , Reversals , Retracement , Consolidation zone , Support and Resistance लेवल्स के बारे में पूर्ण जानकारी लेनी चाहिए. यह आप किसी एनालिस्ट से सीख सकते है या खुद स्टडी कर सकते हैं.

3.ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट

यह आप पहले ही तय कर ले कि आपको ट्रेडिंग करना हैं या इन्वेस्टमेंट . दोनों में से केवल एक विकल्प चुने. एकमे सफल होने के बाद ही दूसरे के बारे में विचार करे. दो नाव में कभी पैर न रखे. अगर आप स्टॉक मार्केट मैं लंबे समय तक काम करना चाहते है तो पहले आप शेयर बाजार को परख ले और उसके अनुसार अपनी योग्यता का भी आंकलन करे निवेश करे.

सुरूवती निवेशकों के लिए शेयर मार्केट कि भाषा शैली और गतिविधियों को जानना जरुरी हैं. चार्ट को समझना आवश्यक हैं. आप किसी भी stock में निवेश करने से पहले फंडामेंटल और टेक्निकल एनालिसिस जरूर करे. यह आपकी ट्रेडिंग कि गुणवत्ता के लिए आवश्यक विषय हैं ताकि आप लगातार सफल ट्रेड करके मुनाफा बनाते रहे. बाजार कि भाषा में एक सफल ट्रेडर वह हैं जो निरंतरता से नुकसान के मुकाबले मुनाफे के ट्रेड ज्यादा करता हो. आपकी व्यक्तिगत accuracy काम से काम 80 % होनी चाहिए तभी आप एक सफल ट्रेडर बन सकते हैं.

4.Stop -Loss क्यों जरुरी हैं ?

का आंकलन कर इन्वेस्ट करे – स्टॉक मार्केट में निवेश करना हर समय जोखिम का काम हैं क्योकि यहाँ सीधे तौर पर कैपिटल का रिस्क होता हैं. इसलिए एक ट्रेडर को ट्रेड लेते समय चार्ट लेवल्स के अनुसार उचित एवं टेक्निकल Stop -loss लेवल का निर्धारण जरूर कर लेना चाहिए. पहले स्टॉप लॉस का निर्धारण करे उसके बाद निवेश करे.

5.शेयर ट्रेडिंग में सफल ट्रेड कैसे करे

सही समय पर, सही मूल्य पर सही अवसर पर ट्रेड करे – अगर आप एक सफल ट्रेडर बनना चाहते हैं तो आपको यह नियम जरूर से जरूर समझना और याद रखना चाहिए -सही समय पर, सही मूल्य पर सही अवसर पर ट्रेड ही आपको ट्रेड करना हैं. अंधेपन में हर रोज खरीद बेच में नहीं लगा रहना हैं. अगर आप ऐसा करेंगे तो आपका अकाउंट खाली होना तय हैं. इसलिए आपको चार्ट कि भाषा सीखनी होगी. जबतक आपको चार्ट कि भाषा समझ नहीं आएगी, तब तक सही समय पर सही निर्णय लेना आपके लिए संदेह का विषय बना रहेगा. कोई भी स्टॉक हर रोज ट्रेड करने का अवसर नहीं देता, उसमे कब चल बनेगी, वह किस लेवल से चल कर आया हैं कहा रेजिस्टेंस लिए हैं कहा सपोर्ट लिया हैं. प्राइस एक्शन हो चूका हैं या हो सकता हैं यह सब आपको खुद चार्ट बताएगा.

मार्केट सुबह 9.15 बजे खुलती है और श्याम 3.30 तक ट्रेड कर सकते है लेकिन आपको सुबह अपनी ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी के अनुसार किस समय ट्रेड लेना है यह जानकारी होना बहुत ही जरूरी है. मार्केट खुलने से पहले और बंद होने के बाद तक काफी खबरे आती है. खबरों का असर मार्केट खुलने पर दिखाई देता है. ऐसे मार्केट में अधिक उठा पटक होती हैं और कई बार ट्रेडर को बहुत अधिक फायदा और कई बार बहुत अधिक नुकसान उठाना पड़ता है. लेकिन अगर आप सचेत होकर सबकुछ ध्यान में रखते हुए ट्रेड करते हैं तो सफलता से ऐसे अवसरों का लाभ ले सकते हैं.

शेयर बाजार एक विशाल सागर हैं जितना गहराई में उतरोगे उतना अधिक जानोगे, यह सबसे अहम् बात हैं कि यहाँ हर लड़ाई आपको खुद ही लड़नी हैं और आपका उद्देश्य बाजार से जीतना हैं. बाजार बहुत चालबाज हैं बहुत धोखे और लालच भी देता हैं. यह आपके ऊपर हैं कि आप कितनी निपुणता से मैदान ऐ जंग में उतारते हैं. दूसरा बाजार का एक नियम हैं या तो आप यहाँ से कुछ लेकर जाएंगे या कुछ देकर जायेंगे. तय आपको करना हैं, जोखिम आपका हैं. मुनाफा भी आपका हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments